Thursday 17 May 2012

बस एक क्लिक पर आपके सामने होगी दुनियाभर की लाइब्रेरी!



कोटा.एक क्लिक करो और दुनिया की किसी भी लाइब्रेरी में उपलब्ध पत्र-पत्रिकाएं व दुर्लभ पुस्तकें आपके सामने। कोटा के राजकीय सार्वजनिक मंडल पुस्तकालय में दो माह बाद मिलने लगेगी मुफ्त में यह सुविधा। इससे शोधार्थी छात्रों को अपनी रिसर्च के लिए संदर्भ जुटाने का फायदा मिलेगा वहीं आम नागरिक भी इसका लाभ उठा सकेंगे।

अभी यूआईटी कार्यालय परिसर में चल रहा मंडल पुस्तकालय सीएडी कॉलोनी में निर्माणाधीन अपने भवन में शिफ्ट होने के बाद वहां ग्लोबल विलेज लाइब्रेरी की यह सुविधा उपलब्ध होने लगेगी। पुस्तकालय में इसके लिए अलग से कक्ष होगा। वहां पुस्तकालय में उपलब्ध किताबों के साथ ही देश-विदेश की ई-लाइब्रेरी की पुस्तकें भी इंटरनेट पर मुहैया हो सकेंगी।

कई पुरानी व नई पुस्तकें शोधार्थी छात्रों और ज्ञान अर्जित करने वाले लोगों को निशुल्क पढ़ने को मिलेंगी। साथ ही कोई भी नई पुस्तक छपने के तत्काल बाद पढ़ने को मिल सकेगी। दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में जो भी समसामयिक घटनाएं-हलचल होती है, उसकी जानकारी मिल सकेगी। कोटा संभाग में मंडल पुस्तकालय पहली लाइब्रेरी होगी जहां यह सुविधा उपलब्ध मिलेगी।

मंडल पुस्तकालय को इलेक्ट्रोनिक नॉलेज सेंटर बनाने के लिए पांच लाख रुपए लागत के प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल चुकी है। राजाराम मोहनराय पुस्तकालय कोलकाता के सहयोग से यह सुविधा मिलेगी। इसके लिए मंडल पुस्तकालय में दस कंप्यूटर लगाए जाएंगे और सर्वर होगा। इस लाइब्रेरी में उपलब्ध सारी पुस्तकें भी कंप्यूटराइज्ड हो जाएंगी। पुस्तकों के लेन-देन का सिस्टम भी कंप्यूटराइज्ड हो जाएगा।

मंडल पुस्तकालय प्रभारी दीपक श्रीवास्तव के मुताबिक दो माह बाद लाइब्रेरी में ये सुविधाएं मिलने लगेगी। नए भवन में आडीटोरियम होगा जिसमें वीडियो कांफ्रेंसिंग सुविधा होगी।

Source: Dainik Bhaskar

1 comment:

  1. I can only express a word of thanks! Nothing else. Because your topic is nice, you can add knowledge. Thank you very much for sharing this information.
    Find the Interior Designers in Vijayawada

    ReplyDelete

Labels